मुख्यमंत्री शौभाग्यावती योजना उत्तराखंड,uttarakhand Mukhyamantri Saubhagyawati Yojna

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2021-
गर्भावस्था के समय सभी गर्भवती महिलाओं को अधिक से अधिक स्वच्छता और पौष्टिक आहार की आवशकता होती है लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति कमज़ोर होने के कारण उन्हे अच्छे से पौष्टिक आहार नहीं मिल पाता और नवजात शिशुओं को भी इन सभी चीज़ो की आवश्यकता होती है. इन समस्याओं को देखते हुए राज्य सरकार ने उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2021 को आरम्भ करने की घोषणा की है. यह मातृ मृत्यु दर (MMR) के साथ-साथ शिशु मृत्यु दर (IMR) को कम करेगा. इससे उनके स्वास्थ्य और रहन-सहन में निश्चित रूप से बदलाव आएगा.

इस योजना के तहत राज्य की गर्भवती महिलाओं के कल्याण के लिए, किट प्रदान किये जाएंगे. जिसके आइटम की लिस्ट हमने नीचे दी हुई है.|

250 बादाम गिरी/सुखी खुमानी/अखरोट
दो कॉटन गाउन/साड़ी/सूट
एक शॉल गर्म फुल साईज
500 ग्राम छुआरा
1 स्कॉर्फ कॉटन/गर्म स्टैंडर्ड साइज
दो जोड़े जुराब स्टैंडर्ड साइज
एक तौलिया बड़े साइज का
दो पैकेट सैनिटरी नैपकिन (आठ प्रति पैकेट)
दो जोड़े बेड शीट (तकिये के कवर सहित)
एक नेल कटर
200 एम.एल हैण्डवाश लिक्विड
एक नारियल/तिल/सरसों/चुलू का तेल
दो कपड़े धोने का साबुन
दो नहाने का साबुन

उत्तराखंड सौभाग्यावती योजना 2021 की आरम्भ करने की सिर्फ उत्तरखंड के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी के द्वारा घोषणा की गई थी . अभी इस योजना को शुरू नहीं किया गया है. मुख्यमंत्री जी का कहना है की जल्द ही इस योजना की शुरू किया जायेगा.

उत्तराखंड की त्रिवेंद्र रावत सरकार ने गर्भवती महिलाओं और नवजात बच्चों को लाभ पहुंचाने के लिए सौभाग्यवती योजना को शुरू करने की ऐलान किया है. इस योजना में 2 अलग किट बनाए जाएंगे. Uttarakhand Saubhagyawati Yojana 2021के अंतर्गत राज्य की गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं की साफ-सफाई और पोषण के लिए किट और कपड़े राज्य सरकार द्वारा प्रदान किए जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *